GP Rating – MEK – हिन्दी – Full Course

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About Course

GP Rating MEK Course – Part 1 

Chapter 1: Familiarisation with Duties & Engine Room Environment (कर्तव्यों और इंजन रूम से परिचय)

1. इंजन क्रू के कर्तव्य (Duties of Engine Crew):

  • इंजीनियर अधिकारियों को रूटीन मेंटेनेंस (रखरखाव) और मरम्मत में सहायता करना

  • मशीनरी और इंजनों के चलने वाले हिस्सों (Moving Parts) में लुब्रिकेशन (तेल/ग्रीस) करना

  • इंजीनियरों के मार्गदर्शन में पंप और वाल्व (Valves) ऑपरेट करना

  • इंजन रूम और स्पेयर पार्ट्स की सफाई करना

  • इंजन रूम वॉच-कीपिंग (निगरानी) में सहायता करना और गेज/इंडिकेटर पर नजर रखना

     

2. इंजन रूम मशीनरी (Engine Room Machinery):

    • Main Engine (मुख्य इंजन): यह जहाज को चलाने (Propulsion) के लिए पावर देता है

       

 
  • Auxiliary Machinery (सहायक मशीनरी): यह अन्य मशीनों को सपोर्ट करती है, जैसे – एयर कंप्रेसर, प्यूरीफायर, आदि

  • Generators: जहाज के लिए बिजली (Electric Power) का उत्पादन करते हैं

     

3. इंजन रूम लेआउट (Layout):

  • सबसे निचला हिस्सा Floor Plate Level कहलाता है, जो डबल बॉटम टैंक के ऊपर होता है

  • इंजन रूम से बाहर निकलने के लिए Emergency Escape (आपातकालीन निकास) होता है, जो सीधा डेक पर खुलता है

     
Chapter 2: Basic Fitting (बेसिक फिटिंग और टूल्स)

जहाज पर काम करने के लिए सही टूल्स की पहचान बहुत जरूरी है।

महत्वपूर्ण टूल्स (Important Tools):
  1. Hammers (हथौड़े): Ball pein (सामान्य कार्य), Sledge (भारी कार्य), Chipping hammer (जंग निकालने के लिए)

  2. Chisels (छेनी): धातु को काटने या चिपिंग करने के लिए

  3. Files (रेती): धातु, लकड़ी या प्लास्टिक से मटेरियल हटाने के लिए (Flat, Round, Triangular)

  4. Hacksaw: पाइप या रॉड काटने के लिए

  5. Spanners & Wrenches: नट और बोल्ट खोलने या कसने के लिए।

    • Ring Spanner और Open Ended Spanner आम हैं

    • Torque Wrench का उपयोग नट को एक सटीक दबाव (Pressure) तक कसने के लिए किया जाता है

       
  6. Taps & Dies:

    • Tap: अंदरूनी चूड़ियाँ (Internal threads) काटने के लिए

    • Die: बाहरी चूड़ियाँ (External threads) काटने के लिए (जैसे बोल्ट पर)

       

Chapter 3: Safe Working Procedure (सुरक्षा प्रक्रिया)

1. सुरक्षा के मूल नियम (Safety Basics):

  • जहाज पर 80% दुर्घटनाएं मानवीय भूल (Human Error) या लापरवाही के कारण होती हैं

  • PPE (Personal Protective Equipment): हेलमेट, ग्लव्स, सेफ्टी शूज, ईयर मफ, गॉगल्स हमेशा पहनने चाहिए 21

     

2. Enclosed Space Entry (बंद जगह में प्रवेश):

  • प्रवेश करने से पहले Risk Assessment और Permit to Work लेना अनिवार्य है

  • जगह को अच्छी तरह से Ventilate (हवादार) करें

  • प्रवेश करने से पहले Oxygen Check करें (ऑक्सीजन 20.9% होनी चाहिए)

  • एक व्यक्ति हमेशा बाहर (Standby) रहना चाहिए और अंदर वाले व्यक्ति से बात करते रहना चाहिए

     

3. Electrical Safety (बिजली सुरक्षा):

  • मरम्मत से पहले पावर सोर्स को Disconnect करें और Lockout करें

  • बिजली के उपकरणों पर काम करते समय रबर मैट पर खड़े हों और गीले हाथ न लगाएं

  • अगर किसी को करंट लगे, तो उसे छुएं नहीं, पहले मेन स्विच बंद करें

     

4. पर्यावरण सुरक्षा (Environment Safety):

  • इंजन रूम के गंदे पानी (Bilge) को Oily Water Separator (OWS) से साफ करके ही समुद्र में फेंका जा सकता है

  • पानी में तेल की मात्रा 15 PPM से कम होनी चाहिए

     

Chapter 4: Instruments (इंजन रूम के उपकरण)

मशीनरी की स्थिति जानने के लिए सही रीडिंग लेना आवश्यक है।

  1. Pressure Gauge (प्रेशर गेज): दबाव मापने के लिए। इसकी इकाई (Unit) Bar या kg/cm² होती है

  2. Thermometer (थर्मामीटर): तापमान मापने के लिए। इसकी इकाई Celsius (°C) होती है

    • Pyrometer का उपयोग एग्जॉस्ट गैस का तापमान मापने के लिए होता है

  3. Level Gauge: टैंक में तेल या पानी का लेवल देखने के लिए (जैसे Sight Glass)

  4. Sounding: टैंक में द्रव (Fluid) की गहराई मापने के लिए

     

Chapter 5: Auxiliary Equipment (सहायक उपकरण)

1. वाल्व (Valves):

  • Globe Valve: फ्लो को कम/ज्यादा (Throttling) करने या बंद करने के लिए सबसे आम वाल्व है

  • Gate Valve: यह पूरा खुलने पर सीधा फ्लो देता है (Full flow), इसे आधा नहीं खोलना चाहिए

  • Butterfly Valve: कम जगह घेरता है और जल्दी (Quarter turn) में बंद/खुल जाता है

  • Check Valve (Non-Return Valve): यह पानी/तेल को केवल एक दिशा में जाने देता है, वापस नहीं आने देता

     

2. पंप (Pumps):

  • Centrifugal Pump: लगातार फ्लो के लिए (जैसे सी-वाटर कूलिंग)

  • Gear Pump: तेल (Lube oil/Fuel oil) के लिए इस्तेमाल होता है

  • Screw Pump: भारी तेल या स्लज के लिए

     

3. अन्य मशीनें:

  • Air Compressor: इंजन स्टार्ट करने के लिए हवा (Compressed Air) भरता है

  • Fresh Water Generator (FWG): समुद्र के पानी को उबालकर (Evaporation) पीने योग्य पानी बनाता है

  • Sewage Plant: टॉयलेट के पानी को ट्रीट (साफ) करके समुद्र में छोड़ता है

     

Chapter 6: Surface Preparation & Painting (सतह की तैयारी और पेंटिंग)

जहाज को जंग (Corrosion) से बचाने के लिए पेंटिंग बहुत जरूरी है।

1. सतह की तैयारी (Surface Preparation):

  • पेंट करने से पहले धूल, तेल और जंग (Rust) को हटाना चाहिए

  • Tools: Chipping Hammer, Wire Brush, और Needle Gun (Pneumatic) का उपयोग करें

  • तैयार सतह पर तुरंत Primer लगाना चाहिए ताकि दोबारा जंग न लगे

     

2. पेंटिंग प्रक्रिया (Painting Process):

  • Primer: यह पहला कोट है जो जंग को रोकता है और धातु पर चिपकता है

  • Undercoat: प्राइमर और फिनिशिंग कोट के बीच की परत।

  • Finishing Coat: यह बाहरी परत है जो चमक (Gloss) और सुरक्षा देती है

     

3. पेंटिंग के दोष (Defects):

  • Blistering: पेंट में बुलबुले बनना (नमी के कारण)

  • Sagging: ज्यादा गाढ़ा पेंट लगाने से पेंट का नीचे बह जाना

  • Holidays: पेंट करते समय कोई जगह छूट जाना

     

4. सुरक्षा (Safety):

  • स्प्रे पेंटिंग करते समय Respirator (मास्क) पहनना अनिवार्य है

  • पेंट लॉकर (Paint Locker) में वेंटिलेशन होना चाहिए क्योंकि पेंट से आग लगने वाली गैसें निकलती हैं

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Course Content

Familiaisation with duties and Engine Room Environment

  • Engine Room Familiarization
  • Duties of Engine Room Crew
    00:23
  • Machineries in engine room
    00:00
  • MARPOL (Marine Pollution)
  • Emergency Equipment
    00:00
  • Units of instruments on board(Metric System)
  • Q & A Set 1
  • Q & A Set 2
  • Q & A Set 3

Basic Turning and Fitting

Safe working Procedure, Tools & Instruments

Instruments in the Engine Room

Auxiliary Equipment & Maintenance Work

Surface Preparation, Painting & Ship Maintenance

Diesel Engines

Air Compressors and compressed air system

Working with Machines: Grinder, Drill, Lathe

Basic Welding and Cutting

Lubricants & Lubrication

Level Measuring Devices

Lagging and Insulation

Chemicals on Board

Steering Gear

Emergencies in the Engine Room

Fire Extinguishing Equipment in the Engine Room

Watch Keeping in the Engine Room

Electrical Tools and Fittings

Short Question

Mock Test

Images

Oral Questions

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